सोमवार, 10 जून 2013

इण्टरनेट पत्रिका साहित्य मुरादाबाद का हुआ लोकार्पण

 इण्टरनेट पत्रिका साहित्य मुरादाबाद का हुआ लोकार्पण

                            दिनाँक 9 जून, 2013 को अखिल भारतीय साहित्य एवं संस्कृति संस्थान के तत्वावधान में आकाँक्षा विद्यापीठ मिलन विहार मुरादाबाद में लोकार्पण समारोह का आयोजन किया गया।
साहित्य मुरादाबाद का लोकार्पण करते साहित्यकार
                            कार्यक्रम में मुरादाबाद के युवा रचनाकार एवं हिन्दू कॉलेज मे एम. कॉम. अन्तिम वर्ष के छात्र जितेन्द्र कुमार जौली द्वारा सम्पादित तथा मुरादाबाद के साहित्य को समर्पित इण्टरनेट पत्रिका साहित्य मुरादाबाद का लोकार्पण किया गया।
साहित्य मुरादाबाद के बारे में जानकारी देते जितेन्द्र कुमार जौली
                           कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं श्री वीरेन्द्र सिंह ब्रजवासी द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वन्दना से किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित रचनाकारों एवं वक्ताओं ने पत्रिका के लोकार्पण पर जितेन्द्र कुमार जौली एवं पत्रिका परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएँ प्रदान की।
साहित्य मुरादाबाद के लोकार्पण समारोह में श्री जगदीप भटनागर
                          पत्रिका के वरिष्ठ सम्पादक सम्पादक अम्बरीश गर्ग ने बताया कि साहित्य मुरादाबाद मुरादाबाद के साहित्य को दुनिया के कोने-कोने में पहुँचाने का कार्य करेगी और यह पत्रिका शोधकार्य की दृष्टि से उपयोगी सिद्ध होगी।
                          पत्रिका के वरिष्ठ सम्पादक अशोक विश्नोई का कहना था कि यह मुरादाबाद के साहित्य में नवाचार लाने का कार्य करेगी तथा मुरादाबाद के साहित्य को नई दिशा प्रदान करेगी।
साहित्य मुरादाबाद के लोकार्पण समारोह में श्री अशोक विश्नोई
कार्यक्रम अध्यक्ष पुष्पेन्द्र वर्णवाल ने बताया कि यह पहली इण्टरनेट पत्रिका है, जो पूर्णतया मुरादाबाद के साहित्य को समर्पित है। यह साहित्य तथा समाज के मध्य सेतु का कार्य करेगी और इसके द्वारा मुरादाबाद साहित्य का इतिहास लिखा जा रहा है। 

                      पत्रिका के मुख्य सम्पादक जितेन्द्र कुमार जौली ने बताया कि आप इण्टरनेट पर www.sahityambd.blogspot.com टाइप करके मुरादाबाद के साहित्य, सहित्यकारों, उनकी पुस्तकों एवं साहित्यिक गतिविधियों के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम साहित्य मुरादाबाद के द्वारा मुरादाबाद के साहित्यकारों को इण्टरनेट पर स्थायी स्थान उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। इस पत्रिका में मुरादाबाद के प्रत्येक रचनाकार का पेज तैयार किया जा रहा है, जिसमें उसका सचित्र परिचय एवं रचनाएँ प्रकाशित की जा रही हैं।
                     जौली ने इण्टरनेट साहित्य की दुनिया के जाने माने व्यक्तित्व और साहित्य मुरादाबाद के तकनीकी सलाहकार अवनीश सिंह चौहान को इस पत्रिका के निर्माण का अभिप्रेरणा स्त्रोत बताते हुए उनका आभार व्यक्त किया।
                         पत्रिका के साथ-साथ साहित्य मुरादाबाद का फेसबुक अकाउंट, फेसबुक फैन पेज़ तथा फेसबुक ग्रुप भी बनाया गया है और लोग साहित्य मुरादाबाद को ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।
                         कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री पुष्पेन्द्र वर्णवाल ने की। मुख्य अतिथि श्री राजेन्द्र मोहन शर्मा श्रृंग एवं विशिष्ट अतिथिति श्री रामदत्त द्विवेदी, कृष्ण कुमार नाज़ एवं श्री जयराम सिंह रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री अम्बरीष गर्ग ने किया।
                        कार्यक्रम में शिशुपाल मधुकर, डॉ. राकेश जैसवाल, डॉ. कृष्ण कुमार नाज़, मनोज सम्राट, रवि चतुर्वेदी, सतीश सार्थक, ओमकार सिंह ओंकार, के.पी. सिंह, रघुराज सिंह निश्चल, परवेन्द्र सिंह, अंशुल तिवारी, यशपाल सिंह खामोश, राकेश चक्र, जयराम सिंह, योगेन्द्र सिंह, के.के. गुप्ता, सतीश फ़िगार आदि उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें